बिज़नेस

संजीव सिंह को रिलायंस ने बनाया ग्रुप प्रेसिडेंट

    नई दिल्ली

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के पूर्व चेयरमैन संजीव सिंह को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने तेल से लेकर रसायन तक के कारोबार का ग्रुप प्रेसिडेंट बना दिया है.

जून में हुए थे रिटायर

रिलायंस इंडस्ट्रीज के कार्यकारी निदेशक हीतल आर मेसवानी ने कंपनी के कर्मचारियों को दी गयी एक सूचना में इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इंडियन ऑयल से इस साल 30 जून से रिटायर हुए संजीव सिंह रिलायंस इंडस्ट्रीज के कारोबार का नेतृत्व करने वाली टीम का हिस्सा होंगे.

गौरतलब है कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी के 'तेल से रसायन कारोबार' (ओ2सी) में गुजरात के जामनगर स्थित दो रिफाइनरी प्लांट, पेट्रो-केमिकल प्लांट, खुदरा ईंधन व विमानन ईंधन व्यवसाय और थोक मार्केटिंग बिजनेस शामिल है. इसमें तेल एवं गैस खोज कारोबार शामिल नहीं है.

बन रही नई कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज तेल से रसायन (ओ2सी) कारोबार के लिए अलग कंपनी रिलायंस ओ2सी लिमिटेड स्थापित कर रही है. इसकी 20 फीसदी हिस्सेदारी 15 अरब डॉलर में सउदी अरामको को बेचने की योजना है. कंपनी ने इससे पहले इसी साल इंडियन ऑयल के एक अन्य पूर्व चेयरमैन सार्थक बेहुरिया को वरिष्ठ सलाहकार बनाया था.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक मेसवानी ने कहा कि संजीव ग्रुप मैन्युफैचरिंग सर्विसेज (जीएमएस) संगठन का नेतृत्व और संचालन करेंगे, जो हमारे तेल से रसायन व्यवसाय की रीढ़ है. सिंह ने प्रबंधन में डिप्लोमा के साथ आईआईटी रुड़की से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. वह तीन साल तक इंडियन ऑयल के चेयरमैन रहे.

इंडियन ऑयल में रहने के दौरान पानीपत और पारादीप में कंपनी की दो सबसे बड़ी रिफाइनरियों की स्थापना और उन्हें चालू कराने में संजीव की महत्वपूर्ण भूमिका रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close