भोपालमध्यप्रदेश

साल 2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज

भोपाल
 साल 2020 अपने अंत की तरफ है। साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (solar eclipse) भी सोमवार यानी आज  लगना है। यह सूर्य ग्रहण (solar eclipse) करीब 5 घंटे 20 मिनिट लंबा होगा। यह सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि और जेस्ट नक्षत्र में लगेगा। साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण (solar eclipse) 21 जून को पड़ा था, इस साल करीब 6 ग्रहण लगने थे जिसमें से दो सूर्य ग्रहण हैं और चार चंद्र ग्रहण लगने थे। सभी चंद्र ग्रहण और एक सूर्य ग्रहण लग चुका है, वही एक सूर्य ग्रहण (solar eclipse) कल लगना बाकी है।

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण सोमवार यानी कि 14 दिसंबर और 15 दिसंबर को लगेगा, इससे पहले 30 नवंबर को चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) लगा था, लेकिन दिल्ली एनसीआर (Delhi-NCR) के साथ ही भारत में कहीं भी नहीं दिखाई दिया था। इसी की तरह 14 और 15 दिसंबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) भारत में नहीं दिखाई देगा, क्योंकि भारतीय समय के मुताबिक 14 दिसंबर की रात को सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse)  लगेगा। दिल्ली एनसीआर समेत पूरे देश में कहीं भी यह देखा नहीं जा सकेगा। ज्योतिषियों की माने तो सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को शाम 7 बज के 3 मिनट पर शुरू होगा और रात 12 बज के 23 मिनट तक करीब 5 घंटे 20 मिनट तक चलेगा।

सोमवार को लगने वाला सूर्य ग्रहण साउथ अफ्रीका , दक्षिण अमेरिका और प्रशांत महानगर के कुछ हिस्सों में ही दिखाई देगा। इसके अलावा कतर, सुमात्रा, सऊदी अरब, मलेशिया, सिंगापुर, ओमान, नॉर्थ मरिना आईलैंड, श्रीलंका में दिखाई देगा। भारत में सूर्य ग्रहण नहीं दिखने के चलते सूतक काल मान्य नहीं होगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close