इंदौर

सीईटी के लिए आवेदन आज से, परीक्षा 31 अगस्त को होगी

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) के प्रमुख विभागों के करीब चार दर्जन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होने वाली कामन एंट्रेस टेस्ट (सीईटी) के लिए रजिस्ट्रेशन (आवेदन) मंगलवार से शुरू हो रहे हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को तीन सप्ताह दिए गए हैं। सोमवार को ही विश्वविद्यालय ने परीक्षा की तारीख भी 31 अगस्त तय कर दी। हालांकि अभी तक परीक्षा केंद्रों की सूची जारी नहीं की गई है। यह अगले सप्ताह जारी हो सकती है। परीक्षा एजेंसी को 22 केंद्र बनाने का सुझाव दिया है।

तक्षशिला परिसर स्थित दर्जनभर से ज्यादा विभागों से संचालित 47 पाठ्यक्रमों के लिए कम्प्यूटर आधारित सीईटी करवाई जा रही है। विश्वविद्यालय ने 47 कोर्स को तीन ग्रुप में बांटा है। ग्रुप-ए में 19 एमबीए और एमए मास कम्प्युनिकेशन की 1,135 सीटें है। ग्रुप-बी में 11 इंटीग्रेटेड कोर्स की 760 और ग्रुप-सी में साइंस-आर्ट्स के 16 कोर्स की 400 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने 22 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाने का सुझाव दिया है। पहली मर्तबा धार-खंडवा और खरगोन में भी केंद्र रखने पर जोर दिया है। वहीं इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, सतना, सागर जैसे बड़े शहरों के नाम भी एजेंसी को भेजे है। अहमदाबाद, नागपुर, कोलकाता, दिल्ली, प्रयागराज और कोटा के नाम भी प्रस्तावित हैं। एजेंसी से केंद्रों की सूची आना बाकी है। प्रभारी रजिस्ट्रार अनिल शर्मा ने बताया विश्वविद्यालय का जोर मध्य प्रदेश में ज्यादा केंद्र बनाने पर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close