क्रिकेटखेल

सेंट लूसिया टी10 ब्लास्ट 2020: 19 साल के कैरेबियाई बल्लेबाज ने जड़ा शतक

 नई दिल्ली 
दक्षिण अफ्रीका में इस साल हुए अंडर-19 विश्व कप में वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम की कप्तानी 19 साल के किमानी मेलिअस कर रहे थे। वेस्टइंडीज ने पांचवें स्थान पर इस टूर्नामेंट को खत्म किया था। अंडर-19 वर्ल्ड कप में किमानी वेस्टइंडीज के टाप स्कोरर रहे थे। नाइजिरिया के खिलाफ उन्होंने एकमात्र 50 से अधिक का स्कोर बनाया था। वेस्टइंडीज की टीम 246 रनों से वह मैच जीती थी। इसके बाद इस युवा बल्लेबाज ने लिस्ट ए में डेब्यू किया था और स्ट्रोकों से भरपूर 46 रन की पारी खेली थी। वेस्टइंडीज बी ने कनाडा को पराजित किया था, जिसमें मार्वन सेमुअल्स ने शतक लगाया था। हालांकि, सेंट लूसिया टी10 ब्लास्ट अभी शुरू ही हुआ है, लेकिन किमानी ने टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ दी है। 

कोविड-19 महामारी के बाद से क्रिकेट अभी तक भी पटरी पर नहीं लौटा है। हालांकि, इस बीच वेस्टइंडीज में सेंट लूसिया टी-10 लीग की शुरुआत हो चुकी है। 8 जुलाई से वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट की भी वापसी की उम्मीद है। क्रिकेट से लंबे समय से दूर रहे इन क्रिकेटरों के प्रदर्शन पर सभी की नजरें होंगी, लेकिन वेस्टइंडीज के इस 19 साल के खिलाड़ी ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से सबको चौंका दिया है।
 
सेंट लूसिया टी-10 लीग में ग्रॉस इसलेट केनन ब्लास्ट और वियक्स फॉर्ट नॉर्थ रेडर्स के बीच मैच खेला गया। किमानी मेलिअस ग्रॉस इसलेट का हिस्सा है। उन्होंने वियक्स फॉर्ट नॉर्थ रेडर्स के खिलाफ खेलते हुए टी-10 में तूफानी शतक जड़ कर सभी का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया है।

किमानी ने ग्रॉस इसलेट की तरफ से खेलते हुए महज 34 गेंदों में नाबाद 103 रनों की शानदार पारी खेली। उनकी इस पारी में चार चौके और 11 छक्के शामिल रहे। वेस्टइंडीज अंडर-19 के कप्तान ने टॉप ऑर्डर के साथ 166 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। उनके साथी टैरिक गैब्रियल ने 50 रन बनाए। ग्रॉस इसलेट की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में 166 रनों का विशाल स्कोर बनाया और टीम का एक भी विकेट नहीं गिरा।
 
मेलिअस ने पारी के आखिरी ओवर में लगातार पांच छक्के लगाए और एक ओवर में 6 छक्के लगाने के मौके से चूक गए। आखिरी गेंद पर किमानी सिर्फ एक चौका ही लगा सके। इस तरह उन्होंने आखिरी ओवर में 34 रन ठोक डाले।
 
किमानी के शतक ने मैच वियक्स फॉर्ट नॉर्थ रेडर्स से छीन लिया। विपक्षी टीम को लगभग 17 रन प्रति ओवर शुरू से ही बनाने थे और वह ऐसा करने में नाकाम रहे। वियक्स फॉर्ट नॉर्थ रेडर्स  10 ओवरों में 5 विकेट पर 103 रन ही बना पाई। किमानी की टीम आसानी से 63 रन से यह मैच जीत गई। हालांकि, किमानी के लिए अंतरराष्ट्रीय करियर अभी भी सपने की तरह है, लेकिन उन्होंने यह दिखा दिया है कि वह ऐसे बल्लेबाज हैं जो क्रिस गेल की तरह विस्फोटक पारी खेल सकते हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close