लाइफ स्टाइलहेल्थ एंड ब्यूटी

स्टार्ट या ऐपिटाइजर कुछ फूड्स आपकी सेहत के लिए होती है खतरनाक साबित

कुछ वर्ष पहले तक भोजन से पहले स्टार्टर के रूप में केवल सूप या जूस लेने का चलन था। लेकिन आज के समय में तो एक के बाद एक लंबी लिस्ट है स्वादिष्ट स्टार्टर्स की। इन टेस्टी स्टार्टर्स या ऐपिटाइजर्स में से कुछ ऐसे भी होते हैं, जो आपकी सेहत पर बुरा असर डालते हैं और एक बार में आपको पूरे दिन की जरूरत से ज्यादा कैलरीज दे देते हैं। इसलिए इन्हें बहुत थोड़ा-सा और सिर्फ स्वाद के लिए खाइए…

-सब्जी के कबाब, नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है और साथ ही यह भी फीलिंग आती है कि बहुत हेल्दी हैं ये हमारे लिए। यह बात सही है लेकिन सिर्फ उन वेजिटेबल कबाब्स के लिए जिन्हें ग्रिल्ड करके बनाया गया हो। ना कि तेल में तलकर यानी डीप फ्राइड करके।

-अगर तेल में तलकर वेजिटेबल कबाब को तैयार किया जाए तो इसमें मौजूद सब्जियां जैसे, लाल-हरी शिमला मिर्च, मशरूम, टमाटर, जुकिनी आदि का पोषण काफी हद तक कम हो जाता है। इसलिए आप के लिए बेहतर होगा कि आप फ्राइड (भुना हुआ) वेजिटेबल कबाब खाएं।

-प्याज के पकौड़े कई तरह से तैयार किए जाते हैं। इन्हीं में एक हैं Onion Blossom. इन्हें बनाते समय प्याज को बेसन या मिक्स फ्लोर के साथ मिक्स करके तेल में डीप फ्राई किया जाता है।

-Onion Blossom बनाने के दौरान सोडियम यानी नमक की अधिक मात्रा का उपयोग किया जाता है। तेल में तले जाने के कारण इसमें कैलरी और फैट की मात्रा भी काफी अधिक होती है।

-डायटीशियन्स के अनुसार, एक प्लेट ऑनियन ब्लॉसम्स आपको करीब 2 हजार कैलरी, 155 ग्राम फैट और करीब साढ़े तीन हजार मिलीग्राम सोडियम देती है। यानी पूरे दिन की जरूरत सिर्फ एक प्लेटे Onion Blossom से पूरी हो जाती है। ऐसे में आप भूख लगने पर और जो कुछ भी खाएंगे वह आपके शरीर में फैट बढ़ाने का ही काम करेगा।

-स्पिनिच आर्टिचोक डिप यानी पालक और आर्टिचोक से तैयार एक क्रीमी डिश। अब इसे खाने से पहले आप केवल पालक के नाम से आकर्षित ना हों… क्योंकि इसे तैयार करने के लिए जिस तरह क्रीम से भरपूर बेस तैयार किया जाता है, वह एक प्लेट में आपको 100 ग्राम तक फैट देता है।

-यानी यह आपकी सेहत के लिए एक अच्छा स्टार्टर तो बिल्कुल नहीं है। यदि आप इसे घर पर बनाना पसंद करते हैं तो इसे योगर्ट बेस के साथ बना सकते हैं। इससे आपको अनचाही वसा से मुक्ति मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close