भोपालमध्यप्रदेश

हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा परिणाम

भोपाल

माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा सम्पन्न हुई वर्ष 2020 के हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा में प्रदेश के बाल गृह में रहने वाले बच्चों ने भी अपनी क्षमता का जबरदस्त परिचय दिया है।

भोपाल के बाल गृह-बाल निकेतन की कु. अनुष्का भारती ने परीक्षा में 80 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं। कटनी आशा किरण बाल गृह के दीपक ने चार विषयों में डिस्टिंगशन लेकर 10वीं में 80.5 प्रतिशत तथा दो विषय में डिस्टिंगशन लेकर गजेन्द्र ने 73.2 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं। इसके अलावा कटनी आशा किरण बाल गृह के ही अन्शु ने 60.5 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं। दीपक और गजेन्द्र भविष्य में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं। लॉकडाउन में ये सभी बच्चे ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से अध्ययन कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त टीकमगढ़ बाल गृह के चंदन कुमार सामाजिक विज्ञान में डिस्टिंगशन के साथ प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। चंदन आर्मी में जाना चाहते हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में अनाथ, बेसहारा एवं देखरेख तथा संरक्षण वाले बच्चों के भरण-पोषण, शिक्षा, चिकित्सा एवं पुनर्वास के लिये 115 शासकीय/अशासकीय शिशु गृह, आश्रय गृह, खुला आश्रय गृह, सम्प्रेक्षण गृह, विशेष गृह एवं पश्चातवर्ती गृह संचालित हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close