देश

130 की स्पीड से दिल्ली हावड़ा रेलवे ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें

अलीगढ़
हावड़ा-दिल्ली ट्रैक पर जल्द ही प्रमुख ट्रेनों की स्पीड में इजाफा होगा। पहले चरण में एलएचवी कोच वाली ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई जाएगी। 110 किमी प्रति घंटे की स्पीड वाली ट्रेनें 130 किमी की रफ्तार से दौड़ेंगी। गाजियाबाद से कानपुर तक अप व डाउन लाइन पर विशेष प्रकार के हाईथ्रस्ट प्वाइंट लगाए जाने का काम अंतिम चरण में है। देश के प्रमुख हावड़ा-दिल्ली रूट पर रोज करीब ढाई सौ से अधिक यात्री ट्रेनों के साथ मालगाड़ियां भी चलती हैं। कई यात्री ट्रेनें ऐसी हैं, जिनकी रफ्तार बढ़ाने की जरूरत है। रेल मंत्रालय ने यात्रा सुगम बनाने के लिए ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने का फैसला लिया है। इसी के चलते गाजियाबाद से कानपुर तक हाईथ्रस्ट प्वाइंट सभी स्टेशनों के आसपास के क्षेत्र में डालने का काम 2017 में शुरू हुआ था। इसके बाद टूंडला, इटावा, अलीगढ़, गाजियाबाद तक होम सिग्नल से डाउन होम सिग्नल तक लगभग 100 हाईथ्रस्ट प्वाइंट डाले जाने का काम अंतिम चरण में है। इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी तक साधारण प्वाइंट पड़े थे। अब विशेष प्रकार के प्वाइंट लगने के बाद ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी। सुनील कुमार गुप्ता, जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर मध्य रेलवे बताते हैं कि हावड़ा-दिल्ली ट्रैक पर हाईथ्रेस्ट प्वाइंट लगाने का काम अंतिम चरण में है। जून माह में यह काम पूरा होने के बाद प्रमुख ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जाएगी। जिससे यात्रियों को लाभ मिलेगा। 
 

इन ट्रेनों की बढ़ेगी रफ्तार 
जियारत एक्सप्रेस, मडुआ-डी एक्सप्रेस, जयनगर नई दिल्ली एक्सप्रेस, आनन्द बिहार एक्सप्रेस, कैफियात एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस, सम्पूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, अजीमाबाद एक्सप्रेस, महाबोधि एक्सप्रेस

हाईथ्रस्ट प्वाइंट से लैस है आगरा डिवीजन 
रेलवे का आगरा डिवीजन पूरी तरह से हाईथ्रस्ट प्वाइंट से लैस हो चुका है। आगरा से दिल्ली जाने वाली हाईस्पीड ट्रेन गतिमान भी चलने लगी है। इस ट्रेन के संचालन से पहले ही आगरा डिवीजन के सभी क्षेत्रों में हाईथ्रस्ट प्वाइंट डाले गए थे। आगरा के बाद अब गाजियाबाद से मुगलसराय तक के क्षेत्र को मजबूत किया जा रहा है।

सेमी बुलेट ट्रेन के लिए हुआ है ट्रैक का चयन 
हावड़ा-दिल्ली ट्रैक का चयन सेमी बुलेट ट्रेन के लिए किया गया है। अभी तक दिल्ली से बनारस के बीच सेमी बुलेट ट्रेन वंदे भारत का संचालन किया जा रहा है। जबकि कुछ दिन पहले ही कानपुर से दिल्ली तक भी ट्रेन का ट्रायल हो चुका है। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close