छत्तीसगढ़

2 हाथियों की मौत पर वन मंत्री ने दी विभाग को क्लीन चिट

रायपुर
 प्रदेश में पिछले कई दिनों से एक के बाद एक हाथियों की मौत की खबरें आ रही है. वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने हाथी की मौत के ताजा दो प्रकरणों में विभाग को प्रथम दृष्टया क्लीन चिट दी है.

वन मंत्री मो. अकबर ने पत्रकारों से चर्चा में सबसे पहले धमतरी में हाथी के बच्चे की मौत की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि हाथियों के दल के साथ चल रहे 4 साल का बच्चा दलदल में फंस गया था. जाँच में पाया गया कि सांस लेने में हुई तकलीफ की वजह से हाथी के बच्चे मृत्यु हुई है. पोस्टमार्टम किया गया है.

इसी तरह वन मंत्री ने धमरजयगढ़ वन मंडल में गांव पंडरीपानी में हाथी की करंट लगने से मौत की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पहाड़ पर विचरण कर रहे हाथियों का दल से एक हाथी नीचे उतरा, जिसकी खेती-किसानी के लिए किसान द्वारा अवैध रूप से बिजली खंभे से लगाए गए तार की चपेट में आने से मौत हो गई. हाथी का पोस्टमार्टम किया जा रहा है.

इसी तरह कोरबा वन मंडल के ग्राम कटहाडेरा में बीमार हाथी का इलाज की जानकारी देते हुए मंत्री ने बताया कि डॉक्टरों ने हाथी को गुड़ वगैरह खिलाया, जिससे बड़ी मात्रा में उसके पेट से कीड़े निकले हैं. उन्होंने बताया कि लगातार दो दिन के प्रयास के बाद हाथी खड़े होने का प्रयास किया है. इससे ऐसा लगता है कि हाथी उपचार से ठीक हो जाएगा.

मंत्री मो. अकबर ने हाथियों की मौत के ताजा दोनों मामलों में विभाग को प्रथम दृष्टया क्लीन चिट देते हुए विस्तृत रिपोर्ट का इंतजार करने की बात कही. वहीं पहले हुई हाथियों के मामलों में बड़ी विभागीय कार्रवाई करने की बात कही.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close