भोपालमध्यप्रदेश

4 संभागों में मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी, भोपाल में टूटा रिकॉर्ड

भोपाल
मध्य प्रदेश में बारिश की झड़ी लगी हुई है. चंबल-ग्वालियर सहित कुछ जिलों को छोड़कर बाकी पूरे प्रदेश में मानसून मेहरबान है. भोपाल में तो जून में बारिश का रिकॉर्ड टूटने के बाद लगातार तीसरे दिन भी मूसलाधार बारिश हुई. पिछले तीन दिन में यहां जून के कोटे से करीब 2 गुना बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है. मौसम विभाग ने शनिवार को फिर प्रदेश के 4 संभागों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग का कहना है शनिवार को भी प्रदेश के कई संभागों के जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं. उसका पूर्वानुमान है भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर, रीवा संभागों के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, 20 से 22 जून तक पूर्वी मध्य प्रदेश यानि भोपाल और होशंगाबाद संभागों में बारिश होने की संभावना है.

मध्य प्रदेश में इस बार प्री मानसून एक्टिविटी में भी ज्यादातर जिलों में बादल ज़ोर से बरसे थे. अब मानसून भी पूरे ज़ोरशोर से प्रदेश पर मेहरबान है. जून में अमूमन मानसून मध्य प्रदेश में प्रवेश भर करता है. बारिश कम ही होती है, लेकिन इस बार चंबल-ग्वालियर सहित कुछ जिलों को छोड़कर बाकी पूरे प्रदेश में बारिश हो रही है. राजधानी भोपाल में ये तो ये रिकॉर्ड तोड़ रही है.

तीन दिन से जारी बारिश के कारण शहर की लाइफ लाइन बड़े तालाब का जलस्तर भी बढ़ गया है. इसके लेवल में .40 की बढ़ोतरी हुई है. तालाब को अब महज 4 फीट पानी की ज़रूरत है. अभी पूरा मौसम बाकी है. इसलिए शहवासी इस बार बेफिक्र हो सकते हैं. झमाझम बारिश के कारण केरवा और कलियासोत डैम में भी जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है. अगर बारिश का यही हाल रहा तो एक-दो दिन में भदभदा डैम के गेट खोले जा सकते हैं.

भोपाल में जून महीने में होने वाली बारिश के मुकाबले इस साल अब तक करीब 2 गुना बारिश हो चुकी है. कुल 13.08 यानि करीब 2 गुना यानी 24.68 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी. कल देर रात हुई भोपाल में 2.90 सेंटीमीटर बारिश हुई.

मॉनसून की दस्तक के साथ ही भोपाल का मौसम सुहाना हो गया है. शुक्रवार शाम तेज़ बारिश के बाद आज सुबह से घने बादल बादल छाए हुए हैं.तेज़ हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हो रही है.भोपाल में आज भी दिन भर झमाझम बारिश होने के आसार हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close