क्रिकेटखेल

48 की उम्र में प्रवीण ताम्बे ने किया डेब्यू

नई दिल्ली
स्पिनर प्रवीण ताम्बे ने  इतिहास रच दिया और वह कैरिबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए। 48 साल के ताम्बे ने सीपीएल में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए पदार्पण किया। टीम के कप्तान कायरन पोलार्ड ने टॉस के बाद ही पुष्टि कर दी थी कि ताम्बे सीपीएल में डेब्यू करेंगे।

उन्होंने ट्रिनबागो नाइट राइडर्स (टीकेआर) के लिए सेंट लूसिया जोक्स के खिलाफ अपना पहला मैच खेला। उन्हें ऑलराउंडर सुनील नरेन के स्थान पर टीम में मौका दिया गया। टीम के कप्तान पोलार्ड ने नरेन को बाहर बैठाने का कोई कारण हालांकि नहीं बताया था।

ताम्बे ने नजीबुल्लाह के तौर पर इस लीग में अपना पहला विकेट भी झटका। नजीबुल्लाह (21) को पारी के 11वें ओवर में उन्होंने कैच आउट कराया।

जुलाई में ताम्बे ने फ्रैंचाइजी के साथ करार किया था और इसी के साथ वह सीपीएल से जुड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए थे। इस टीम का मालिकाना हक बॉलिवुड स्टार शाहरुख खान के पास है जो आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के भी सह-मालिक हैं।

कोलकाता ने आईपीएल-13 के लिए ताम्बे को पिछले साल दिसंबर में अपने साथ जोड़ा था। इसी के साथ नीलामी में खरीदे जाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए थे लेकिन यूएई में होने वाली टी-10 लीग में हिस्सा लेने के कारण आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया था।

ताम्बे ने 2013 में 41 साल की उम्र में आईपीएल पदार्पण किया था। उन्होंने अभी तक आईपीएल में 33 मैच खेले हैं और 28 विकेट लिए हैं। ताम्बे आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स और अब रद्द टीम गुजरात लॉयंस का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वह टी10 लीग में भी खेल चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close