बिज़नेस

519 अंकों की छलांग के साथ सेंसेक्स 35,430 पर बंद, 10,471 पर पहुंचा निफ्टी

नई दिल्ली
चीन गलवान में पीछे हटने को तैयार हो गया है। कल हुई दोनों पक्षों की बातचीत सकारात्मक रही है। भारत-चीन में तनाव घटने से शेयर बाजार लगातार मजबूती के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 519 अंकों की छलांग के साथ 35,430  के स्तर पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 160 अंकों बी बढ़त के साथ 10,471 के स्तर पर । विश्लेषकों के मुताबिक वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने और विदेशी कोषों का प्रवाह जारी रहने से घरेलू शेयर बाजार को समर्थन मिला है। बता दें सोमवार को सेंसेक्स 179.59 अंकों की बढ़त के साथ 34,911.32 के स्तर बंद हुआ था। जबकि निफ्टी 10,311.20 के स्तर पर। निफ्टी में 66.80 अंकों की उछाल देखी गई थी।

बीएसई पर सेंसेक्स में बजाज फाइनेंस 9.26 फीसद उछला तो वहीं एलएंडटी में करीब पौने सात फीसद की बढ़त रही। बढ़त के साथ बंद होने वाले स्टॉक में इन्फोसिस, एचसीएल टेक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स, पावरग्रिड, एचसीएल टेक, टाटा स्टील, एनटीपीसी, नेस्ले, एचडीएफसी और एसबीआई के स्टॉक रहे। रिलायंस, एयरटेल और मारुति नुकसान के साथ बंद हुए। अगर सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें आज सभी सेक्टर हरे निशान पर बंद हुए।  निफ्टी बैंक, ऑटो , आईटी,फाइनेंशियल सर्विसेज, मीडिया, मेटल, प्राइवेट बैंक, एफएमसीजी, पीएसयू बैंक और रियलटी इंडेक्स तेजी के साथ बंद हुए। वहीं अगर निफ्टी टॉप गेनर की बात करें बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी और हिन्डालको के स्टॉक टॉप फाइव में रहे। वहीं रिलायंस, एयरटेल, मारुति और वेदांता टॉप लूजर की लिस्ट में हैं।

रुपया 37 पैसे की मजबूती के साथ 75.66 रुपये प्रति डालर पर बंद
रुपया मंगलवार को आरंभिक आंकड़ों के हिसाब से डॉलर के मुकाबले 37 पैसे सुधरकर 75.66 पर बंद हुआ। विदेशी पूंजी के लगातार निवेश और घरेलू शेयर बाजारों के ऊंचे रुख से रुपये को समर्थन मिला। मुद्रा कारोबारियों के अनुसार अन्य वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के अस्थिर रहने से भी भारतीय मुद्रा को समर्थन मिला। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 75.86 के मजबूत रुख के साथ खुला। कारोबार के दौरान इसने 75.65 के उच्चतम और 75.89 के निचले स्तर को छुआ।अंत में कारोबार समाप्ति पर यह पिछले बंद के मुकाबले 37 पैसे की मजबूती के साथ 75.66 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।  सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 76.03 पर बंद हुआ था।  स बीच वैश्विक बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल का भाव 0.67 प्रतिशत चढ़कर 43.37 डॉलर प्रति बैरल रहा।

104 अंकों की बढ़त के साथ 35,015.73  के स्तर खुला सेंसेक्स
9:15 बजे: शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन भी मजबूती के साथ खुला। बॉम्बे स्टाक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 104 अंकों की बढ़त के साथ 35,015.73  के स्तर खुला तो वहीं निफ्टी भी दिन के कारोबार की शुरुआत हरे निशान के साथ की। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा H-1B सहित दूसरे फॉरेन वर्क वीजा को इस साल के अंत तक के लिए निलंबित करने की घोषणा के बाद आईटी शेयरों पर दबाव नजर आ रहा है। बता दें कि  H-1B वीजा भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स के बीच काफी लोकप्रिय है। मौजूदा वीजाधारकों पर इसका असर नहीं पड़ेगा। 

रिलायंस 15 जुलाई को एजीएम का आयोजन करेगी
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज भी 15 जुलाई को शेयरधारकों की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) का आयोजन करेगी। गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते सार्वजनिक सभाएं संभव नहीं हैं। रिलायंस ने शेयर बाजार को बताया कि उसकी 43वीं एजीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या अन्य ध्वनि-दृश्य माध्यमों के जरिए 15 जूलाई को दोपहर दो बजे होगी। इससे पहले टीसीएस ने 11 जून को आभासी वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया था। 
 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close