गैजेट्सलाइफ स्टाइल

90 प्रतिशत यूजर्स ने इंटरनेट का इस्तेमाल पहले से ज्यादा किया

लॉकडाउन के दौरान डेटा का इस्तेमाल कहीं ज्यादा बढ़ा है और यूजर्स हर महीने 11 जीबी से ज्यादा डेटा इस्तेमाल कर रहे हैं। बीते दिनों किए गए एक नए सर्वे से सामने आया है कि करीब 90 प्रतिशत यूजर्स ने इंटरनेट का इस्तेमाल पहले से ज्यादा करना शुरू कर दिया है। कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते यूजर्स ने कंटेंट स्ट्रीमिंग, ई-लर्निंग, इन्फोटेनमेंट और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए डेटा यूज कर रहे हैं।

सर्वे में सामने आया है कि 61 प्रतिशत कंज्यूमर ने स्ट्रीमिंग कंटेंट पहले से ज्यादा देखना शुरू कर दिया है। EY डिजिटल कंज्यूमर कंज्यूमर सर्वे में कहा गया है, 'विडियो स्ट्रीमिंग पर बिताया जाने वाला वक्त हर सप्ताह औसत 4.2 घंटे से 1.2 गुना बढ़ गई है।' करीब 60 प्रतिशत यूजर्स ने सब्सक्रिप्शन बेस्ड विडियो ऑन डिमांड को पसंद करते हैं और 20 प्रतिशत ने टीवी एंटरटेनमेंट को चुना। इसके अलावा टीवी देखने वाले ज्यादातर यूजर्स ने मूवीज, शोज और न्यूज देखना पसंद किया।

ब्रॉडबैंड प्लान्स भी बदले
EY में इमर्जिंग मार्केट्स टीएमटी लीडर प्रशांत सिंघल ने कहा, 'रियल टाइम इंगेजमेंट का ऐक्सेस और स्पीड अब अगले लेवल पर पहुंच चुका है और बिजनस मॉडल्स के लिए यह बदलने का वक्त है। इस तरह वे बड़े कस्टमर बेस तक पहुंच सकते हैं।' सर्वे में 2,600 कस्टमर्स को शामिल किया गया, जिससे उनके बदलने बिहेवियर और डिजिटल सर्विसेज के इस्तेमाल का पता चला। सर्वे में सामने आया है कि करीब 33 प्रतिशत लोगों ने अपने ब्रॉडबैंड प्लान्स हाई डेटा पैक्स पर स्विच कर लिए हैं।

पहले से ज्यादा विडियो कॉल
40 प्रतिशत अपग्रेड्स में ग्राहकों ने अनलिमिटेड प्लान्स को चुना है, जो दिखाता है कि इंटरनेट की जरूरत तेजी से बढ़ गई है। कई बेसिक यूजर्स जो अब तक केवल वेब ब्राउजिंग, चैटिंग और कॉलिंग के लिए डेटा का इस्तेमाल कर रहे थे अब महंगे प्लान्स चुन रहे हैं। करीब 11 प्रतिशत बेसिक डेटा यूजर्स ने अपने मौजूदा पैक को 50 प्रतिशत या 100 प्रतिशत ज्यादा डेटा ऑफर करने वाले पैक्स से रिप्लेस कर दिया है। सर्वे में सामने आया कि करीब 76 प्रतिशत यूजर्स पहली बार विडियो कॉलिंग पर ज्यादा वक्त बिता रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close