गर्भवती महिलाएं इन बातों का जरूर रखें विशेष ध्यान, जानिए क्यों

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

Pregnancy Tips: हेल्थ विशेषज्ञों की मानें तो महिलाएं अपनी जिंदगी में कई स्टेज से गुजरती हैं. इस दौरान महिलाओं को अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देना चाहिए. खासकर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से सेहतमंद रहना बेहद जरूरी है. इससे बच्चे का समुचित विकास होता है. किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने से मां और बच्चे दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. 

डॉक्टर्स गर्भवती महिला को रोजाना संतुलित आहार लेने और हल्का-फुल्का एक्सरसाइज एवं योग करने की सलाह देते हैं. नीचे जानिए 5 ऐसी बातें, जिनका ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

1. खान- पान का रखें खास ध्यान 
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि गर्भवती महिलाओं को डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है. गर्भावस्था के दौरान हर तीन घंटे के अंतराल में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए. इस दौरान पौष्टिक युक्त आहार का सेवन करना चाहिए. प्रोटीन अंडा, मांस, दूध आदि में अधिक होता है, इसलिए इन्हें डाइट में शामिल करें, इसके अलावा जो महिलाएं शाकाहारी है वह सोयाबीन व दालों से प्रोटीन प्राप्त कर सकती हैं.

2. धूम्रपान, शराब के सेवन से बचें
गर्भवति महिलाओं के स्वास्थ के लिए धूम्रपान और शराब का सेवन हानिकारक होता है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान चाय- कॅाफी का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करें. 

3. बाहर का खाना खाने से बचना जरूरी
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को बाहर का खाना खाने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि बाहर का खाना खाने से बीमारियों का खतरा अधिक रहता है, बाहर का खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. गर्भावस्था के दौरान अधिक तेल- मसाले वाले खाने का सेवन न करें.

4. ज्यादा यात्रा करने से बचें
गर्भावस्था के दौरान ज्यादा यात्रा करने से बचें. इस दौरान जितनी भी यादा करना है, उसे अकेले न करें. इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को जरूरी दवाईयां भी हमेशा अपने पास रखनी चाहिए. 

5. हल्का- फुल्का व्यायाम जरूर करें
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. गर्भावस्था के दौरान हल्का- फुल्का व्यायाम जरूर करें. आपको इस दौरान कौन सा व्यायाम करना चाहिए, इस बारे में अपने डॅाक्टर से सलाह अवश्य लें. सामान्य तौर पर आप सुखासन, जानुशीर्षासन, शवासन कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें:  ये है वो 1 आसन, जो देगा 9 जबरदस्त फायदे, महिलाओं के लिए है बेहद खास, जानें विधि

WATCH LIVE TV

Source link

Related Posts

Cricket Score

Corona Update

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 54 seconds ago