डोले बनाने के लिए घर पर करें ये एक्सरसाइज, मिलेगा जिम से बढ़िया बाइसेप्स

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

Biceps workout at home: जिम में लोग बाइसेप्स को बनाने के लिए खूब मेहनत करते हैं. लेकिन इसमें दिक्कत यह आती है कि अधिकतर लोग बीच में ही जिम छोड़ देते हैं. जिसके कारण उन्हें बड़े साइज वाले डोले नहीं मिल पाते हैं. लेकिन, आप घर पर रहकर भी बाइसेप्स को बड़ा बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि बाइसेप्स बनाने के लिए घर पर कौन-सी एक्सरसाइज करनी चाहिए.

Home Workout for biceps: घर पर बाइसेप्स बनाने के लिए करें ये एक्सरसाइज
जिम जैसे बड़े बाइसेप्स पाने के लिए आप घर पर ये एक्सरसाइज कर सकते हैं. जैसे-

डायमंड पुश-अप्स
डायमंड पुश-अप्स करने के लिए नॉर्मल पुश-अप की पोजीशन में आ जाएं. इसके बाद अपने दोनों हाथों को सीधा रखते हुए दोनों हथेलियां जमीन पर एक साथ रखकर डायमंड जैसी शेप बनाएं. अब पेट को टाइट करके धीरे-धीरे छाती को नीचे की तरफ लाएं और फिर वापिस ले जाएं. ऐसे 8-10 रैप्स के तीन सेट्स करें.

साइड प्लैंक
सबसे पहले नॉर्मल प्लैंक एक्सरसाइज की पोजीशन में आएं. अब धीरे-धीरे अपना एक हाथ उठाएं और उसे आसमान की तरफ ले जाएं. अपने शरीर को दूसरे हाथ पर टिका लें और उसी तरफ की करवट ले लें. 30 सेकेंड इसी पोजीशन में रहने की कोशिश करें और धीरे-धीरे ये टाइम बढ़ाते रहें. फिर दूसरी तरफ से भी ऐसा ही करें.

बाइसेप्स कर्ल एक्सरसाइज
डोले बनाने के लिए घर पर ही बाइसेप्स कर्ल एक्सरसाइज की जा सकती है. इसके लिए आपको घर पर ही कुछ वेट बनाना है. जैसे की कोई मजबूत बाल्टी या कुछ सामान भरा मजबूत थैला, जो कि उठाने में टूटे नहीं. अब सीधे खड़े होकर दोनों हाथों में सामान उठाएं. कोहनियों को कमर से सटाकर मुट्ठियों को कंधों के पास लाने की धीरे-धीरे कोशिश करें और फिस वापिस हाथ सीधा कर लें. ऐसे 10 रैप्स के तीन सेट्स करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Source link

Related Posts

Cricket Score

Corona Update

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
0
Recovered
0
Deaths
0
Last updated: 6 minutes ago