विदेश

Coronavirus ने बंद की थी फाइन डाइनिंग, नए एक्सपेरिमेंट्स के साथ रेस्तरां दोबारा तैयार

वॉशिंगटन
जब मार्च में कोरोना वायरस के चलते सैन फ्रांसिस्को की शेफ डॉमिनिक क्रेन का शहूर रेस्तरां अटेलिर क्रेन (Atelier Crenn) बंद होने वाला था, तब उन्होंने अपने स्टाफ के साथ मिलकर एक बड़ा फैसला किया। उन्होंने माना कि उनका काम लोगों की सर्विस करना है, इसलिए हर दिन मेडिकल वर्कर्स और फायरफाइटर्स के लिए खाना बनाना शुरू किया। घरेलू हिंसा के पीड़ितों के लिए बने शेल्टर में खाना भेजना शुरू किया।

डाइनिंग शुरू होने के बाद भी रहेगा जारी
अब उन्होंने टेकाआउट बिजनस शुरू कर दिया है जिसमें $145 की 7-कोर्स लग्जरी किट होती है और वाइन किट भी शामिल हैं। दुनियाभर में रेस्तरां कोरोना वायरस के हिसाब से अपने बिजनस को तैयार कर रहे हैं। कई रेस्तरां मालिकों का मानना है कि डाइनिंग रूम खुलने के बाद भी कैरीआउट जारी रहने वाला है। पहले $365 में 18-कोर्स मेन्यू वाला शिकागो का Alinea अब $49.95 में 6-कोर्स टेकअवे दे रहा है।

पहले कराना पड़ता था रिजर्वेशन
यहां 17 मार्च के बाद से 82,000 मील तैयार की जा चुकी हैं। बीफ से शुरुआत होने के बाद अब टेस्टिंग मेन्यू दिया जाता है। कॉपनहेगन के नोमा में पहले महीनों पहले रिजर्वेशन कराना पड़ता था, अब यहां आउटडोर बर्गर और वाइन बार खुल गया है। सिंगापुर के ले अमी ने आर्टसेनल और कैवियार जैसा सामान बेचना शुरू कर दिया है।

एक महीने में गईं 60 लाख नौकरियां
कोरोना वायरस की वजह से रेस्तरां के बिजनस को काफी नुकसान हुआ है। अकेले अमेरिका में व्यापार को मार्च और अप्रैल में 60 लाख नौकरियों का नुकसान हुआ है। NPD ग्रुप के अडवाइजर डेविड पोर्टलैटिन के मुताबिक इसमें सबसे ज्यादा मार फाइन-डाइनिंग को पड़ी है। पिछले साल के मुकाबले अप्रैल में फाइन-डाइनिंग को 82% का घाटा हुआ था। हालांकि, कैरीआउट की वजह से Alinea ने अप्रैल में 80% स्टाफ को पुरानी सहूलियतों पर वापस काम पर रख लिया।

निकाले नए तरीके
अमेरिका के 14 मिशलिन स्टार रेस्तरां में से सिर्फ एक The Inn at Little Washington ने वर्जीनिया में अपना डाइनिंग रूम खोला है। यहां खाली जगह को भरने के लिए पुतल बैठाए गए हैं। कैलिफॉर्निया और लंदन में रेस्तरां फिलहाल बंद हैं क्योंकि मालिकों का मानना है कि गेस्ट्स और स्टाफ को वायरस से बचाने का सबसे अच्छा तरीका यही है। न्यूयॉर्क का Eleven Madison Park हर दिन 3 हजार फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए खाना बना रहा है। पैरिस के Alain Ducasse में सैल्मन कवीश $14 में और क्रस्ट में बेक्ड फो ग्रा $28 में मिल रहा है।

कोई सजा रहा, कोई बदल रहा तरीके
कई रेस्तरां इस दौरान अपने इंटीरियर को रीडेकोरेट कर रहे हैं या मेन्यू में बदलाव कर रहे हैं। वे चीजों को ताजा और दिलचस्प बनाना चाहते हैं। कुछ पूरी तरह से नया अनुभव देने की तैयारी में हैं। सैन फ्रांसिस्को का 3 स्टार रेस्तरां Quince जुलाई में खुलेगा और अब मारिन काउंटी में ये लंच और डिनर दोनों सर्व करेगा। इसके सहमालिक लिंजे टस्क का कहना है कि अब समय फाइन डाइनिंग का नहीं, एक बड़ी सेवा का है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close