गैजेट्सलाइफ स्टाइल

iPhone से कॉलिंग के लिए Wi-Fi Calling ऐसे करें एनेबल

 

नेटवर्क में समस्या होने की वजह से कई बार कॉल करने में दिक्कत आती है. कई बार इमरजेंसी कॉल करने की जरूरत पड़ती है लेकिन खराब नेटवर्क की वजह से ऐसा हो नहीं पाता है. नेटवर्क ना होने की स्थिती में कॉल करना पॉसिबिल ही नहीं हो पाता है. हालांकि एक ऑप्शन आपके पास है.

अब टेलीकॉम कंपनियां Wi-Fi calling फीचर देने लगी है. इस फीचर से मोबाइल नेटवर्क नहीं होने पर भी Wi-Fi के जरिए कॉल किया जा सकता है. कई मोबाइल में Wi-Fi calling फीचर इनबिल्ट दिया जाता है लेकिन उसे इनेबल करना पड़ता है.

अगर आप iPhone यूजर है तो आप के फोन में Wi-Fi calling फीचर इनबिल्ट रहता है. इस फीचर से Wi-Fi की मदद से ही आप ऑडियो कॉल, वीडियो कॉल और iMessage टेक्सट कर सकते हैं. ये फीचर वहां काफी उपयोगी साबित होता है जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं है या काफी कम है. इस फीचर को आपके iPhone में इनेबल करना का तरीका यहां हम बता रहे हैं.
        

Wi-Fi calling फीचर को iPhone पर इनेबल करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे. इसके लिए सबसे पहले आप अपने iPhone की सेटिंग को ओपन कर लें. सेटिंग में phone (या cellular) सेटिंग में जाकर Wi-Fi calling पर टैप करें. Wi-Fi Calling on This iPhone टॉगल को ऑन कर दें.
         

टॉगल ऑन होते ही आपको एक मैसेज दिखेगा. इस मैसेज में कहा जाएगा कि Wi-Fi को इनेबल करते ही इस बात की जानकारी आपके कैरियर तक पहुंच जाएगी. इनेबल बटन को टैप करके इसे कन्फर्म कर लें. Wi-Fi Calling फीचर इनेबल हो गया है इसको चेक करने के लिए Wi-Fi के साथ अपने फोन के कैरियर को आईफोन में सर्च करें.

इस फीचर के इनेबल होते ही आप अपने आईफोन से बिना किसी नेटवर्क के भी कॉल कर सकते हैं. इसके लिए बस आपका फोन Wi-Fi से कनेक्ट रहना चाहिए. ये मेक श्योर करना जरूरी है कि आपके नेटवर्क प्रोवाइडर WiFi Calling का सपोर्ट दे रहा है या नहीं. इसके लिए आप अपने नेटवर्क प्रोवाइडर के कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close