गैजेट्सलाइफ स्टाइल

Paytm KYC के नाम पर हो रही ठगी

पेटीएम केवाईसी (Paytm KYC) के नाम पर ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसे में पॉप्युलर रिचार्ज और पेमेंट ऐप Paytm ने अपने यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। कंपनी ने केवाईसी और अकाउंट ब्लॉक के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों से सावधान रहने को कहा है। अगर आप भी पेटीएम यूजर्स हैं तो इन बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है, नहीं चंद सेकंड में बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

इस तरह के एसएमएस से रहें सावधान
– Your Paytm KYC has expired (आपकी पेटीएम KYC खत्म हो गई है।)
– Or it needs to be renewed (या इसे रिन्यू कराने की जरूरत है)
– Or your account will be blocked in 24 hours (या आपका अकाउंट 24 घंटों के लिए ब्लॉक कर दिया गया है।)

इस तरह होता है फ्रॉड
जालसाज आपको एसएमएस या फोन करके KYC या कुछ अन्य कारण बताकर पर्सनल जानकारी पूछते हैं। कई मामलों में यूजर्स से Anydesk जैसी कोई ऐप डाउनलोड करा ली जाती है। Anydesk, TeamViewer, या QuickSupport जैसा ऐप इंस्टॉल होने के बाद एक 9 डिजिट का कोड जेनरेट होता है। जालसाज यूजर्स से इस कोड की मांग करते हैं। कोड मिलते ही हैकर्स को आपके फोन का ऐक्सेस मिल जाता है। अब वे आपको फोन की स्क्रीन को आसानी से ट्रैक कर लेते हैं। जालसाज इसके जरिए पेटीएम और मोबाइल बैंकिंग ऐप ऐक्सेस पा लेते हैं और अकाउंट खाली कर देते हैं।

 

एक दूसरा तरीका पेटीएम जैसी दिखने वाली फेक वेबसाइट बनाकर आपका पासवर्ड और ओटीपी जानने का है। देखने में आया है कि जालसाल www.paytmuser.com, www.kycpaytm.in
या jn29832.ngrok.io/index.php जैसी वेबसाइट बना लेते हैं। ये दिखने में ऑफिशल वेबसाइट लगती हैं, लेकिन असल में फर्जी होती हैं। यूजर्स जैसी ही वेबसाइट पर अपनी जानकारी सब्मिट करते हैं, ये हैकर्स को मिल जाती हैं।

बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

    पेटीएम केवाईसी हमेशा कंपनी का आधिकारिक स्टोर या उनके भेजे गए प्रतिनिधि के जरिए ही कराएं।
    पेटीएम कभी भी ऑनलाइन KYC का एसएमएस नहीं भेजती। कंपनी के मेसेज में सिर्फ अपॉइंटमेंट तय करने या करीबी KYC पॉइंट लोकेट करने का लिंक होता है।
    पेटीएम आपको कभी भी कॉल करके कोई भी ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहेगा
    पेटीएम कभी भी Paytm Minimum KYC के लिए कोई एसएमएस/ईमेल नहीं भेजता
    कंपनी कैशबैक के लिए कोई लिंक नहीं भेजती। आपका कैशबैक सीधे आपके पेटीएम वॉलेट या बैंक खाते में जमा हो जाता है
    पेटीएम कर्मचारी आपसे आपका कोई पिन, ओटीपी, पासवर्ड, पासवर्ड रीसेट लिंक, डेबिट/क्रेडिट कार्ड CVV या पिन या बैंक डीटेल्स कभी नहीं पूछेगा
    जब पेटीएम एजेंट केवाईसी के लिए आए तो उनका आईडी कार्ड चेक करें
    पेटीएम कभी भी आपसे Paytm.com को छोड़कर किसी अन्य यूआरएल पर डीटेल्स डालने के लिए नहीं कहेगा।
    कंपनी कभी भी आपसे किसी प्रकार की लॉटरी के लिए रजिस्ट्रेशन फीस या टैक्स के पैसे नहीं मांगती। इस तरह की धोखाधड़ी से दूर रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close