बिज़नेस

RIL rights issue ने फिर किया कमाल,शेयर बाजार में 690 रुपए पर लिस्ट

नई दिल्ली
रिलायंस के राइट्स इश्यू यानी पार्टली पेड अप आज शेयर बाजार में 690 रुपए प्रति शेयर की कीमत पर लिस्ट (RIL rights issue listing) हुए। इसका बेस प्राइस 646 रुपए था, जिसके मुकाबले लिस्टिंग 44 रुपए अधिक के स्तर पर हुई। रिलायंस का राइट्स इश्यू जब से आया है, तब से कमाल पर कमाल कर रहा है। ये 53,124 करोड़ रुपए के राइट्स इश्यू करीब डेढ़ गुना अधिक सब्सक्राइब भी हुए थे।

पूंजी बाजार के नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से अनुमति मिलने के बाद 15 जून 2020 को रिलायंस राइट्स इश्यू (Reliance's Right Issue) शेयरों का कारोबार शुरू हो गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के शेयरों से अलग यह शेयर RELIANCEPP के नाम से शेयर बाजारों में लिस्ट हुए। इसके लिए एक अलग आईएसआईएन नंबर IN9002A01024 भी जारी किया गया है।

पहली बार रिलायंस के राइट्स एंटाइटेलमेंट की भी हुई थी ट्रेडिंग
भारतीय पूंजी बाजार में पहली बार रिलायंस के राइट्स एंटाइटेलमेंट (RE) की भी शेयर बाजारों में ट्रेडिंग हुई थी। रिलायंस की आरई ने शेयर बाजारों में ट्रेडिंग के दौरान आरई धारकों की जेबें भर दी थीं। इसलिए माना जा रहा है कि आंशिक रूप से भुगतान किए गए राइट्स इश्यू शेयरों में भी इसी तरह की तेजी दिखेगी।

राइट्स इश्यू में अभी तक 25 फीसदी राशि ही ली गई है
रिलायंस के राइट्स इश्यू में पहली किस्त के तौर पर सिर्फ 25 फीसदी राशि ही ली गई है। इस हिसाब से अगर आंशिक भुगतान किए गए शेयर का बाजार भाव, पूर्ण भुगतान वाले शेयर के 25 फीसदी से ज्यादा होता है तो इसका मतलब एक ही होगा कि निवेशक आंशिक भुगतान वाले शेयरों पर अधिक प्रीमियम चुकाने को तैयार हैं। कुछ एक्सपर्ट्स और मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आंशिक भुगतान शेयर के 630 से 750 रु के बीच ट्रेड करने का अनुमान है।

हर 15 शेयरों पर मिला था एक शेयर का राइट
राइट्स इश्यू के तहत रिलायंस के शेयरधारकों को कंपनी ने 15 शेयरों पर 1 शेयर जारी किया था। जिसकी प्रति शेयर कीमत 1257 रु लगाई गई थी। आवेदन पत्र के साथ शेयरधारकों को 25 फीसदी यानी 314.25 रु चुकाने थे। और बाकी बची रकम दो किस्तों में दी जानी थी। मई 2021, पहली किस्त में 314.25 रु यानी 25 फीसदी रकम का भुगतान शेयरधारक को करना था। और बाकी बची 50 फीसदी रकम यानी 628.5 रुपये नंवबर 2021 तक चुकाई जानी है।

बेहद सफल रहा था रिलायंस का राइट्स इश्यू
पिछले 10 वर्षों में दुनिया के सबसे बड़े राइट्स इश्यू से रिलायंस ने 53,124 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई थी। रिलायंस के राइट्स इश्यू को चौतरफा समर्थन मिला और यह इश्यू 159% सब्सक्राइब हुआ था। अच्छी बात है कि कोरोना काल में भी कंपनी को 84 हजार करोड़ रु की बोली मिली थी।

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close