बिज़नेस

SpaceX की सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस Starlink भारत में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध

 

दुनिया में अपने अनोखो इनोवेशन के लिए मशहूर बिजनेसमेन एलन मस्क अब भारत में रियालंस समेत अन्य नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनियों को टक्कर देने के लिए आ रहे हैं। जी हां Starlink भारत में अब जल्द ही इंटरनेट सर्विस उपलब्ध करवाने जा रही है। इस सर्विस के लिए अब रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है।

SpaceX की सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस Starlink भारत में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हो गई है। इसके लिए 99 डॉलर यानी कि भारतीय करेंसी के हिसाब से करीबन 7,270 रुपये है। भारत में भारतीय यूजर्स को सैटेलाइट के जरिए इंटरनेट कनेक्टिविटी 2022 में उपलब्ध करवाने की उम्मीद है जो कि स्पेसएक्स जल्द लॉन्च करेगा।

फिलहाल यह सर्विस बीटा-टेस्टिंग फेज में चल रही है। अगर आपको इस सर्विस का लाभ लेना है तो आप स्टारलिंक की वेबसाइट के जरिए अपने एरिया में इसकी सर्विस की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। स्टारलिंक की वेबसाइट के अनुसार, फिलहाल स्टारलिंक सीमित क्षेत्रों में सीमित यूजर्स के लिए उपलब्ध है। वेबसाइट पर लिखा है कि पहले आओ और पहले पाओ के हिसाब से ऑर्डर पूरे किए जाएंगे।

भारत में जिन यूजर्स को इस सुविधा से जुड़ना है तो वह 99 डॉलर यानी कि भारतीय करेंसी के हिबास से करीबन 7,270 रुपये देकर स्टारलिंक ब्रॉडबैंड सर्विस को प्री-बुक कर सकते हैं। कंपनी को जमा करने वाली यह राशि रिफंडेबल है। अगर आपको यह देखना कि इस सर्विस की उपलब्ध आपके एरिया में है या नहीं है तो उसके लिए आपको वेबसाइट पर दी गई जगह पर अपना शहर और डाक कोड में टाइप करके जानकारी प्राप्त करनी है।

स्टारलिंक की वेबसाइट से पता चला है कि महाराष्ट्र में यह सर्विस 2022 तक लिमिटेड एरिया में लिमिटेड यूजर्स को कवर करेगी। यूजर्स को इसकी सुविधा पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर मिलेगी। जब यूजर्स वेबसाइट पर ऑर्डर नाउ बटन पर क्लिक करते हैं तो यूजर्स को इंफॉर्मेशन पेज पर रिडायरेक्ट कर दिया जाता है। यहां पर यूजर्स को फर्स्ट नेम, लास्ट नेम, फोन नंबर और ईमेल एड्रेस आदि दर्ज करना होता है। फिर 99 डॉलर की राशि का भुगतान करने के लिए अपने कार्ड की जानकारी दर्ज करनी होती है। Starlink ने यह भी साफ कर दिया है कि यह सर्विस विभिन्न रेगुलेटरी से अनुमति के बाद ही जारी की जाएगी। यह भी साफ किया गया है कि यजर्स को ब्रॉडबैंड कनेक्शन नहीं मिलेगा।

मिली जानकारी के अनुसार यूएसए, आस्ट्रेलिया और मैक्सिको में Starlink किट की शुरुआत 499 डॉलर से हो रही है, जिसमें यूजर्स की जरूरत का सभी सामान शामिल है जैसे कि वाईफाई राउटर, पावर सप्लाई, कैबल और माउंटिंग ट्राइपोड आदि। बताया जा रहा है कि Starlink यूजर्ल को हाई स्पीड इंटरनेट प्रदान करेगी, जिसकी 1 Gbps तक डाउनलोडिंग और अपलोडिंग स्पीड होगी। फिलहाल 150 Mbps तक स्पीड मिलती है जो कि डबल होकर 300 Mbps तक जा सकती है।

Starlink की वेबसाइट पर बताया गया है कि कंपनी यूजर्स का डाटा एकत्रित करेगी, जिसमें पहचान डाटा, संपर्ट डाटा, वित्तीय डाटा (कार्ड डीटेल) और प्रोफाइल डाटा शामिल है जो कि ट्रांजेक्शन आदि के लिए काम आएगा। कंपनी ने बताया कि वह यूजर्स की पर्सनल इंफॉर्मेशन को खोने, गलत इस्तेमाल होने, अनऑथोराइज्ड एक्सेस, डिस्क्लॉजर, बदलाव और खराब होने से बचाने के लिए प्रोटेक्ट करती है। बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए Starlink ब्रॉडबैंड काफी स्तर पर काम कर रही है और कंपनी का विजन बिलकुल साफ है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close