बिहारराज्य

STET 2019 कल से शुरू, कैंडिडेट्स जान लें ये गाइडलाइन्स ताकि परीक्षा सेंटर पर झेलनी पड़े परेशानी

पटना 
बिहार में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2019 बुधवार से शुरू हो रहा है। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी हो चुका है। अभ्यर्थियों को केंद्र पर परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले रिपोर्टिंग करने का निर्देश दिया गया है। अगर छात्र रिपोर्टिंग समय के बाद पहुंचेंगे तो उन्हें प्रवेश नहीं दिया जायेगा। बिहार बोर्ड की मानें तो अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र पर भी परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का समय बताया गया है। 

मुख्य गेट बंद होने के बाद प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षा नौ से 21 सितंबर तक चलेगी। एसटीईटी(STET 2019) में कुल दो लाख 47 हजार 241 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा है। इसमें प्रथम पेपर में एक लाख 81 हजार 738 और दूसरे पेपर में 65 हजार 503 परीक्षार्थी शामिल हैं। पटना जिला की बात करें तो प्रथम पेपर में 17 हजार 571 और द्वितीय पेपर में आठ हजार 851 परीक्षार्थी शामिल होंगे। 

परीक्षा के लिए पटना के अलावा भोजपुर, गया, छपरा, वैशाली, मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद, दरभंगा, समस्तीपुर, भागलपुर और पूर्णिया में केंद्र बनाये गये हैं। कुल 60 केंद्र पर परीक्षा ऑनलाइन मोड में लिया जायेगा। 

मास्क लगाकर केंद्र पर मिलेगा प्रवेश 
बिहार बोर्ड की मानें तो अभ्यर्थियों को मास्क लगाकर केंद्र पर प्रवेश मिलेगा। इसके लिए सभी अभ्यर्थियों को मास्क लगाकर आना अनिवार्य है। परीक्षा केंद्र पर प्रत्येक दिन हर पाली से पहले परीक्षा केंद्र को सेनेटाइजर की व्यवस्था बोर्ड द्वारा की गयी है। इसके अलावा केंद्र पर प्रवेश के समय अभ्यर्थियों के दोनों हाथ को सेनेटाइज भी करवाया जायेगा। केंद्र पर प्रवेश के दौरान टेंपरेचर टेस्ट होगा। जिस अभ्यर्थी का टेंपरेचर 99.14 डिग्री फारेनहाइट से अधिक नहीं होना चाहिए। अगर अधिक हुआ तो प्रवेश नहीं मिलेगा। ऐसे अभ्यर्थी परीक्षा से वंचित रह जायेंगे। 

परीक्षार्थियों के लिए निर्देश : 
– जूता मौजा और घड़ी पहन कर नहीं जाय 
– अपलोड किये गये फोटो की पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो को मूल प्रवेश पत्र के निर्धारित स्थान पर चिपकाना हैं 
– पहचान पत्र साथ में रखें 
– निर्धारित समय पर ही परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं
– पेंसिंल, बॉल पेन लेकर आयेंगे 
– परीक्षा शुरू होने के पहले कंप्यूटर पर अपना नाम, रौल नंबर को चेक करें 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close